क्या कंगन वाटर मशीन सच में काम करती है?

How does Kangan Water Machine work?

क्या कंगन वाटर मशीन सचमुच काम करती है? तो इसका स्पष्ट उत्तर है हाँ, यदि आप कंगन वाटर सही समय पर, सही मात्रा में, सही तरीके से पीते हैं, तो कंगन पानी मशीन 100% काम करती है।

केंगन वाटर मशीन क्या है?

कांगेन वॉटर मशीन एक क्रांतिकारी घरेलू पानी उपकरण है जो साधारण नल के पानी को फ़िल्टर और आयनीकृत करता है, इसे स्वस्थ, क्षारीय पीने योग्य पानी में बदल देता है। कांगेन वॉटर मशीन के साथ, आप बेहतर जलयोजन, बेहतर पोषक तत्व अवशोषण और बेहतर पीएच संतुलन सहित विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।

कांगेन वॉटर एक पानी का ब्रांड है जिसका पीएच मान पीने के लिए उपयुक्त है, इसे एक जापानी कंपनी द्वारा विकसित किया गया है,

read Also : Carrot Benefits

केनगन वॉटर मशीन कैसे काम करती है?

How does the Kangen Water Machine work? यदि आप बाजार में उपलब्ध अधिकांश पानी का पीएच जांचेंगे तो आप पाएंगे कि यह अम्लीय प्रकृति का है। आरओ का पानी भी अम्लीय होगा. जो शरीर के लिए हानिकारक होता है. आपके शरीर की प्रकृति अम्लीय हो जाती है। जो कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

पानी को क्षारीय बनाना आसान है. आप घरेलू चीजों से भी पानी को क्षारीय बना सकते हैं। अब बाजार में आरओ या वॉटर फिल्टर उपलब्ध हैं जो पानी को अल्कलाइन बना सकते हैं। लेकिन अगर आप इन सभी मशीनों के पानी को क्षारीय बनाने की प्रक्रिया देखेंगे तो आपको एहसास होगा कि आप अपनी सेहत से समझौता कर रहे हैं।

जबकि कंगन वॉटर मशीन एक आयोनाइजिंग मशीन है। कोई वाटर फिल्टर या आरओ प्लांट नहीं। इससे प्राप्त जल प्लैटिनम प्लेटों से इलेक्ट्रोलिसिस की प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया जाता है। आरओ प्लांट के विपरीत यह किसी भी जल तत्व को बाहर नहीं फेंकता है।

ये भी याद रखे की कंगन मशीनें पानी को छानती हैं. लेकिन RO मशीन की तरह सभी शरीर के लिए उपयुक्त तत्वों को निकालता नहीं है. सिर्फ पानी में गहन कचरा निकालता है.

कंगन का पानी पीने के फायदे

केनगन मशीन का पानी उपयुक्त पीने योग्य PH 7.0 से 14 PH तक पाया जा सकता है। इनसे प्राप्त अलग-अलग जल के भी अलग-अलग उपयोग होते हैं। जैसे सब्जियों को रसायनों और कीटाणुरहित करना, सैनिटाइजर के रूप में मजबूत अम्लीय पानी, चेहरा धोने या त्वचा की देखभाल के लिए सौंदर्य जल, बच्चों और दवा के लिए दवा पानी आदि।

केनगन मशीन से एक साथ दो तरह का पानी निकलता है. दोनों पानी का अलग-अलग उपयोग किया जाना है।

कांगेन पानी क्षारीय ( अल्कलाइन ) है. जो हमारे शरीर में एसिडिटी के स्तर को नियंत्रित रखता है। हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। यह शरीर में कैंसर, कोलेस्ट्रॉल आदि गंभीर बीमारियों की संभावना को बहुत कम कर देता है। यह पानी पाचन में सुधार और शरीर में अम्लता के उचित स्तर को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है।

इस पानी का उचित ओपीआर स्तर हमें शरीर में शीघ्रता से नए ऊतकों का निर्माण करने की अनुमति देता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह इंसानों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जिससे इंसान बुढ़ापे में भी जवान दिखता है। सामान्य खाद्य पदार्थों और जूस का ORP -100 होता है। लेकिन कांगेन पानी में -400 ओआरपी है। जिसका आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. यह पानी आपके शरीर में सही मात्रा में विटामिन, रसायन आदि बनाने के लिए उपयोगी है।

कंगन पानी के बारे में क्या खास है?

कंगन पानी सिर्फ अल्कलाइन अल्कलाइन नहीं आयोनाइज्ड भी होता है. ये पानी में से शरीर के लिए योग्य – जरुरी किसी तत्वों को निकालता नहीं है. जल्दी से absorb यानि अवशोषित करना इसका खास गुण ही जो इसे श्रेष्ठ बनता है. ये पानी योग्य PH लेवल और ORP लेवल का होता है.

कांगेन का पानी इतना महंगा क्यों है?

कांगेन पानी बनाने का तरीका ही इसे महंगा बनता है. किसी भी पानी को आयोनाइज़्ड करने के लिए इसे प्लेटिनम जैसी महँगी धातु की प्लेट से गुजरना होता है. अगर हम बेस्ट क्वालिटी वाला पानी पीना चाहते है तो इसमें उपयोग में ली गयी सभी चीजे स्वाथ्य के लिए योग्य होनी चाहिए. इन सभी चीजों का ध्यान रखने के लिए मशीन की कीमत ही ज्यादा है तो पानी महंगा ही रहेगा.

क्या कांगेन के पानी का कोई साइड इफेक्ट होता है?

वैसे तो कांगेन के पानी के कोई साइड इफेक्ट नहीं है. आपको सिर्फ इन बातों का ध्यान होना चाहिए की कंगन पानी कब, कितना, कैसे पीना चाहिए. कई बार कंगन पानी पिने की नहीं शुरुआत करनेवाले लोगो में इसे पीना शुरू करने के बाद पहले दो हफ़्तों में कुछ हल्के दुष्प्रभाव महसूस हो सकते है। इसके लिए आप कम PH से धीरे धीरे आगे बढे. इसके आलावा किडनी के रोगग्रस्त लोगो को डॉक्टरकी सलाह के बाद कंगन पानी पीना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *